Rewa news: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर सपना त्रिपाठी ने टीएल पत्रों के निराकरण एवं सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा की। अपर कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी समाधान ऑनलाइन के एजेंडा बिन्दुओं में लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण सात दिवस के भीतर करें। किसान सम्मान निधि एवं सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए सभी एसडीएम विशेष प्रयास करें। त्योंथर, हुजूर एवं मनगवां अनुभाग में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित हैं। सीएम हेल्पलाइन में प्रकरणों का निराकरण संतोषजनक नहीं होने के कारण कई विभागों की रैंकिंग में गिरावट आई है।
सभी अधिकारी 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों एवं अक्टूबर माह की शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से कराएं। महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, राजस्व विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, वित्त विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। बैठक में अपर कलेक्टर ने कहा कि बजट आवंटन के कारण लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के मांग पत्र वरिष्ठ कार्यालय को तत्काल भेजे जाएं। उचित कारण होने पर ही आवेदन को बलपूर्वक बंद करें।
सभी अधिकारी सशस्त्र सेना झंडा दिवस के लिए इस वर्ष की अंशदान राशि दो दिवस के भीतर जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जमा करें। सैनिक कल्याण कार्यालय के बैंक खाते में ऑनलाइन राशि जमा करने की भी सुविधा है। यदि अंशदान राशि समय सीमा में जमा नहीं की गई तो दोगुनी राशि देनी होगी। यह राशि भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं के कल्याण पर खर्च की जाती है। सभी अधिकारी प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वेच्छा से अधिकतम अंशदान राशि जमा करें।

जिला शिक्षा अधिकारी भी प्राचार्यों से अंशदान राशि जमा करवाएं। बैठक में अपर कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न वितरण की सतत मॉनिटरिंग करें। सभी राजस्व अधिकारी उचित मूल्य दुकानों का नियमित निरीक्षण करें। उप संचालक कृषि किसानों को खाद एवं बीज की आपूर्ति की नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को खाद का वितरण करें।
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