76% आवेदनों का निराकरण हुआ जन सेवा अभियान जन कल्याण का महायज्ञ है – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसेवा अभियान की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहां कि जन सेवा अभियान जन कल्याण का महायज्ञ है। इसमें आम जनता से प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण 31 मई तक सुनिश्चित करें। आवेदनों को कार्यालय में लंबित रखने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। नागरिकों की समस्याओं को हल करने के लिए ही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रारंभ किया गया है। कमिश्नर, कलेक्टर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करके आम जनता से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करें। कमिश्नर अपने संभाग के जिलों में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में हो रहे आवेदनों के निराकरण की प्रतिदिन जानकारी प्राप्त करें। यह अभियान एक महायज्ञ है। जनता की समस्याओं का शत-प्रतिशत निराकरण कर लंबित कार्यों को शून्य की स्थिति में लाया जाए। प्रदेश में 10 मई से प्रारंभ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण में 7 दिन में प्राप्त 25 लाख 27 हजार आवेदनों में से 19 लाख 27 हजार को मंजूरी दे दी गई है। कुल प्राप्त आवेदनों में 76 प्रतिशत से अधिक आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। प्रदेश के शाजापुर, रतलाम, नीमच, देवास और विदिशा में आवेदनों के निराकरण 90 से 97 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शाजापुर, रतलाम और खरगौन कलेक्टर के तत्परता से कार्य के अनुभवों को भी सुना। मुख्यमंत्री ने सिंगरौली, रीवा, जबलपुर तथा बैतूल जिलों में आम जनता के आवेदनों के बड़ी संख्या में लंबित रहने पर उनके समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। कमिश्नर अनिल सुचारी ने बताया कि संभाग के सभी जिलों में जनसेवा अभियान के तहत राजस्व प्रकरणों एवं सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। राजस्व प्रकरणों में नोटिस जारी करने तथा अन्य प्रक्रिया का कारणों से लगभग एक सप्ताह का समय निराकरण में लगेगा। सभी जिलों में 31 मई तक शत-प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण कर दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने आज विभिन्न जिलों में उपस्थित विधायकों से भी अभियान की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उज्जैन जिले के विधायक बहादुर सिंह ने बताया कि अभियान शुरू होने से लोगों के कार्य जल्दी हो रहे हैं। नागरिकों को घर-घर जाकर भी स्वीकृत-पत्र और आवश्यक प्रमाण-पत्र बांटे जाएंगे। मंदसौर विधायक यशपाल सिंह ने कहा कि जन सेवा अभियान से आम नागरिकों को राहत मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 मई से हवाई जहाज के माध्यम से तीर्थदर्शन यात्रा शुरू हो रही है। कलेक्टर इसके लिए पात्र हितग्राहियों का चयन करें। अब गरीब को भी हवाई जहाज से तीर्थदर्शन का अवसर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने गेंहू उपार्जन करने वाले किसानों को तीन दिन में भुगतान देने के भी निर्देश दिए।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर कार्यालय से कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, कलेक्टर सिंगरौली अरूण परमार, अपर कलेक्टर सिंगरौली डीपी वर्मन शामिल हुए। कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे
76% of the applications have been resolved, public service campaign is a great sacrifice for public welfare – Chief Minister
While reviewing the public service campaign through video conferencing, Chief Minister Shivraj Singh Chouhan while instructing the officers said that the public service campaign is a great sacrifice for public welfare. In this, ensure 100% disposal of the applications received from the general public by May 31. Strict action will be taken against the officers keeping the applications pending in the office. Mukhyamantri Jan Sewa Abhiyan has been started only to solve the problems of the citizens. Commissioner, Collector and other senior officers inspect the subordinate offices and review the redressal of the applications received from the general public. Commissioners should get daily information about the redressal of applications being made under the Chief Minister’s Public Service Campaign in the districts of their division. This campaign is a great sacrifice. Pending works should be brought to zero by solving 100 percent problems of the public. Out of 25 lakh 27 thousand applications received in seven days in the second phase of Mukhyamantri Jan Sewa Abhiyan, which started from May 10, 19 lakh 27 thousand have been approved. Out of the total applications received, more than 76 percent applications have been approved. The disposal of applications is 90 to 97 percent in Shajapur, Ratlam, Neemuch, Dewas and Vidisha of the state. Chief Minister Shri Chouhan also listened to the experiences of Shajapur, Ratlam and Khargone Collector’s prompt work. In Singrauli, Rewa, Jabalpur and Betul districts, the Chief Minister gave instructions to resolve the pending applications of the general public in a time-bound manner. Commissioner Anil Suchari said that under the public service campaign in all the districts of the division, special efforts are being made to solve revenue cases and CM helpline cases. Due to the issue of notices in revenue cases and other procedural reasons, it will take about a week for disposal. 100% cases will be resolved by May 31 in all the districts.
Chief Minister Shri Chouhan also received information regarding the progress of the campaign from the MLAs present in various districts today. Bahadur Singh, MLA of Ujjain district said that people’s work is getting done quickly after the campaign started. Approval letters and necessary certificates will be distributed to the citizens even by going door-to-door. Mandsaur MLA Yashpal Singh said that common citizens are getting relief from the public service campaign. The Chief Minister said that from May 21, the pilgrimage through airplane is starting. Collectors should select eligible beneficiaries for this. Now the poor are also being given the opportunity to go on pilgrimage by aeroplane. The Chief Minister also directed to pay the farmers who procured wheat in three days.
Commissioner Anil Suchari, ADGP KP Venkateshwar Rao, DIG Mithilesh Shukla, Collector Singrauli Arun Parmar, Additional Collector Singrauli DP Verman participated in the video conferencing from the Commissioner’s office. Collector Mrs. Pratibha Pal, Superintendent of Police Vivek Singh, Commissioner Municipal Corporation Mrs. Sanskriti Jain, Chief Executive Officer of District Panchayat Saurabh Sonawane, Additional Collector Neelmani Agnihotri and other concerned officers were present from the NIC Center of the Collectorate Office.
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